Breaking News

अलविदा दिलीप कुमार :: ट्रेजेडी किंग का 98 वर्ष की उम्र में निधन

डेस्क : भारतीय सिनेमा के दिग्गज कलाकार और सिने अभिनेता दिलीप कुमार का निधन हो गया है। 98 साल की उम्र में दिलीप कुमार ने आज सुबह 7:30 बजे अंतिम सांस ली है। मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। उन्हें आज शाम 5 बजे जुहू के सांताक्रूज कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। इसमें सीमित संख्या में लोग शामिल होंगे।

The Legend Dilip Kumar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए कहा है कि दिलीप कुमार जी सिनेमा लेजेंड के तौर पर हमेशा याद रहेंगे। उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए नुकसान है। प्रधानमंत्री ने दीलीप कुमार की पत्नी सायरा बनो से भी फोन पर बात करके शोक संवेदना व्यक्त की है।

Dilip Kumar Shayra Bano

गौरतलब है कि दिलीप कुमार की तबीयत लंबे समय से ठीक नहीं थी। उन्हें कई बार हॉस्पिटल में भी भर्ती करना पड़ा था। दिलीप कुमार को पिछले एक महीने में दो बार अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

Dilip Kumar Bollywood Cinestar

दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था। अविभाजित भारत के पाकिस्तान वाले इलाके में दिलीप कुमार का जन्म हुआ था। हिंदी सिनेमा में आने के बाद दिलीप कुमार ने अपनी एक अलग पहचान बनाई। बॉलीवुड में उन्हें ट्रेजेडी किंग के नाम से जाना जाता था। साल 1998 में उन्होंने आखिरी बार हिंदी सिनेमा में काम किया।

Dilip Kumar

दिलीप कुमार ने पांच दशक के करियर में महज 54 फिल्मों में काम किया था। उनके बारे में एक बात और कही जाती है कि उन्होंने अपने करियर में कई फिल्मों को ठुकरा दिया था, क्योंकि उनका मानना था कि फिल्में कम हों, लेकिन बेहतर हों। कई लोग बताते हैं कि उन्हें इस बात का मलाल रहा था कि वे ‘प्यासा’ और ‘दीवार’ में काम नहीं कर पाए।

Dilip Kumar @ Md. Yusuf Khan

उनकी कुछ हिट फिल्मों में ‘ज्वार भाटा’ (1944), ‘अंदाज’ (1949), ‘आन’ (1952), ‘देवदास’ (1955), ‘आजाद’ (1955), ‘मुगल-ए-आजम’ (1960), ‘गंगा जमुना’ (1961), ‘क्रान्ति’ (1981), ‘कर्मा’ (1986) और ‘सौदागर’ (1991) शामिल हैं।

Check Also

12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपति बदले, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की घोषणा

डेस्क : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश की 12 सेंट्रल यूनिवर्सिटी के नए कुलपतियों ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *