Breaking News

आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि कराना हो अपडेट, तो ये डॉक्यूमेंट रखें तैयार, देखें लिस्ट

डेस्क : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ओर से जारी Aadhaar Number आज के समय में हमारे पहचान का प्रमुख आधार बन गया है। बैंक में खाता खुलवाना हो, लोन के लिए अप्लाई करना हो, इनकम टैक्स रिटर्न भरना हो या फिर नया सिम कार्ड लेना हो, Aadhaar Card के रहने से हमारा काम काफी आसान हो जाता है। यही वजह है कि किसी भी व्यक्ति के Aadhaar Card में दर्ज नाम, जन्मतिथि और पता बिल्कुल सही होना चाहिए, वरना उसे कई चीजों में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, अगर किसी भी वजह से आपके आधार कार्ड में दर्ज विवरण में किसी तरह की चूक रह जाती है तो उसे तत्काल दुरुस्त कराया जाना चाहिए।

UIDAI ने आधार से जुड़े बहुत सारे विवरण को दुरुस्त कराने की सुविधा ऑनलाइन माध्यम से दी है। हालांकि, Aadhaar Card में दर्ज जानकारी को दुरुस्त करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। UIDAI ने आधार कार्ड धारकों को ध्यान में रखकर ऐसे दस्तावेजों की पूरी लिस्ट ट्वीट के जरिए साझा की है। उसने ट्वीट कर कहा है, ”अगर आप आधार में नाम, पता या जन्म की तारीख अपडेट करना चाहते हैं तो सुनिश्चित कीजिए कि डॉक्यूमेंट आपके नाम पर हो और यहां सूचीबद्ध दस्तावेजों में शामिल हो….”

आइए जानते हैं UIDAI किन दस्तावेजों को मान्यता देता हैः

  • पहचान पत्र के रूप मेंः

UIDAI पहचान पत्र के रूप में पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन/ PDS Photo Card, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी फोटो आईडी कार्ड, पब्लिक सेक्टर कंपनियों की ओर से जारी फोटो पहचान पत्र के रूप में मान्यता देता है। इसके अलावा नरेगा जॉब कार्ड, मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान की ओर से जारी फोटो आईडी कार्ड, फोटो बैंक एटीएम कार्ड, शस्त्र का लाइसेंस, फोटो क्रेडिट कार्ड, पेंशनर फोटो कार्ड, फ्रीडम फाइटर फोटो कार्ड, किसान फोटो पासबुक, डाक विभाग की ओर से नाम और फोटो के साथ जारी एड्रेस बुक जैसे दस्तावेजों को भी UIDAI पहचान पत्र के रूप में मान्यता देता है।

  • पते के पहचान के रूप मेंः

इसके लिए भी UIDAI पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, पासबुक, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी फोटो पहचान पत्र, पीएसयू द्वारा जारी सर्विस फोटो पहचान पत्र, बिजली बिल, पानी का बिल, लैंडलाइन टेलीफोन बिल, प्रोपर्टी टैक्स की रसीद और क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट जैसे डॉक्यूमेंट्स को स्वीकार करता है।

  • जन्म की तारीख में बदलाव के लिए मान्य दस्तावेज

इस सूची में UIDAI ने जन्म प्रमाणपत्र, SSLC Book या प्रमाणपत्र, पासपोर्ट, UIDAI के स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट फॉर्मेट पर ग्रुप ए के राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र का सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, किसी सरकारी बोर्ड या यूनिवर्सिटी की ओर से जारी मार्कशीट, मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों द्वारा जारी ऐसे फोटो आईडी कार्ड जिस पर जन्मतिथि अंकित हो, जन्मतिथि के साथ जारी सरकारी फोटो पहचान पत्र जैसे दस्तावेजों को स्वीकृति दी है।

Check Also

UPSC :: #1 रैंक शुभम कुमार कटिहार बिहार का देशभर में डंका, भोपाल की जागृति अवस्थी को सेकंड रैंक

डेस्क : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *