यूपी:एटीएस ने कानपुर व आगरा में वैज्ञानिकों के लैपटॉप व मोबाइल सीज किये

0

यूपी:एटीएस ने कानपुर व आगरा में वैज्ञानिकों के लैपटॉप व मोबाइल सीज कियेयूपी:एटीएस ने कानपुर व आगरा में वैज्ञानिकों के लैपटॉप व मोबाइल सीज किये

राज प्रताप सिंह,ब्यूरो लखनऊ

लखनऊ।पाक खुफिया एजेन्सी आईएसआई के जाल में फंसे रक्षा प्रतिष्ठान के इंजीनियर निशांत अग्रवाल से लखनऊ में तीन दिन तक पूछताछ की जायेगी। उसे ट्रांजिंट रिमाण्ड पर लाया जा रहा है। इस दौरान उससे बीएसएफ के जवान अच्युतानंद के सम्बन्ध के बारे में भी पता किया जायेगा। साथ ही कानपुर व आगरा में शक के दायरे में आये वैज्ञानिक से आमना सामना भी कराया जा सकता है। इन दोनों वैज्ञानिकों के यहां एटीएस ने मंगलवार को छापा मारकर उनके लैपटॉप व मोबाइल सीज कर लिये। हालांकि इन दोनों के पास से अभी तक कोई आपत्तिजनक तथ्य नहीं मिले हैं। निशांत अग्रवाल को पाक महिला की फेसबुक पर चैटिंग कर गोपनीय जानकारी देने के शक में पकड़ा गया था।

उसके रुड़की स्थित घर और नागपुर में उसके दफ्तर में तलाशी में कई ऐसे दस्तावेज मिले थे जिन्हें वह अपने पर्सनल लैपटॉप व मोबाइल पर नहीं रख सकता था। वह मिसाइल बनाने की जिस यूनिट में था, वह विभाग सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। यहां का वह प्रभारी था, यही वजह थी कि वह बेरोकटोक अंदर आता-जाता रहता था।
कानपुर में एटीएस का दोबारा छापा मारा

कानपुर में जिस महिला वैज्ञानिक को शक के दायरे में आने पर हिरासत में लिया गया था, उसके यहां दोबारा तलाशी ली गई। इस बार उसके तीन लैपटॉप, एक मोबाइल फोन, गूगल व फेसबुक का डाटा एक्सट्रैक्ट किया गया। इनमें दो लैपटॉप सही थे जबकि एक लैपटॉप खराब मिला। कानपुर में इन महिला के एक और सहयोगी का एक लैपटॉप व मोबाइल सीज कर दिया गया।

राज्यपाल राम नाईक बोले -भारतीय संस्कृति संरक्षण में लगी है गोरक्ष पीठ 

फोरेंसिक विशेषज्ञ खंगालेंगे डाटा

एटीएस के एसएसपी जोगेन्द्र कुमार के मुताबिक इनके मोबाइल व लैपटॉप के डाटा को फोरेंसिक विशेषज्ञ से परीक्षण कराया जायेगा। एटीएस ने मंगलवार को फिर यही बात कही कि इनके लैपटॉप से अभी तक कोई आपत्तिजनक तथ्य नहीं मिले हैं।
कोर्ट में पेश करेगी एटीएस
एटीएस निशांत को लखनऊ में कोर्ट में पेश करेगी। यहां पर उसकी पुलिस कस्टडी रिमांड के लिये अर्जी डाली जायेगी। फिर रिमांड पर उससे कई जानकारियां जुटाने के लिये पूछताछ होगी। इस दौरान खुफिया एजेन्सी भी पूछताछ करेगी।

निचे कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रीया जरुर लिखें