Breaking News

अब 30 जून तक रेल की ई-टिकट बुकिंग पर नहीं लगेगा कोई भी सर्विस चार्ज

उ०स०डेस्क : रेल यात्रियों को 30 जून तक ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर सर्विस टैक्स छूट का लाभ मिलता रहेगा। यात्रियों की मदद करने और टिकट आरक्षण के लिए डिजिटल माध्यम से उन्हें भुगतान करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से इससे पहले 23 नवंबर 2016 से 31 मार्च 2017 तक ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर सर्विस चार्ज को हटा लिया गया था।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस अवधि का विस्तार अब 30 जून तक के लिए कर दिया गया है। इस संबंध में रेलवे को सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से संकेत दिए गए थे जिसके बाद यह फैसला लिया गया। आईआरसीटीसी के जरिए ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कराने पर 20 से 40 रुपए प्रति टिकट का से सर्विस चार्ज लगता है। डिजिटल माध्यम से भुगतान को बढ़ावा देने के लिये सरकार ने नवंबर में नोटबंदी के बाद सर्विस चार्ज को हटा लिया था।

आमतौर पर आईआरसीटीसी के माध्यम से टिकिटों की ऑनलाइन बुकिंग पर सेवा प्रभार के रुप में 20 से 40 रुपए प्रति टिकट लिए जाते हैं। सरकार ने नोटबंदी के फैसले के बाद इस सर्विस टैक्स (सेवा प्रभार) को हटा लिया था। सरकार ने यह फैसला डिजिटल ट्रांजेक्शन को प्रोत्साहन देने के लिए लिया था। गौरतलब है कि नोटबंदी का फैसला बीते साल 8 नवंबर को लिया गया था।

Check Also

झंझारपुर में गरजे अमित शाह, बोले मोदी तीसरी बार भी बनेंगे प्रधानमंत्री

डेस्क। बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह झंझारपुर संसदीय क्षेत्र …

भाजपा के कौरवों से डटकर लड़ रहीं ममता दीदी, दुर्गापुर में जनसम्पर्क के दौरान बोले TMC प्रत्याशी कीर्ति आजाद

डेस्क। भारत के पूर्व ऑलराउंडर क्रिकेटर कीर्ति आजाद को टीएमसी ने बर्दवान-दुर्गापुर से टिकट दिया …

दरभंगा उत्पाद कोर्ट ने 2 शराब तस्करों को 5-5 साल कारावास की सुनाई सजा

देखें वीडियो भी… डेस्क। दरभंगा। उत्पाद अधिनियम के प्रथम विशेष न्यायाधीश श्रीराम झा की अदालत …