Breaking News

बिहार बोर्ड :: +2 इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथि घोषित, 15 से 25 जनवरी तक गृह परीक्षा केंद्रों पर होगी आयोजित

डेस्क : बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट प्रायोगिक परीक्षा के तिथि की घोषणा कर दी है. प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन 15 जनवरी से 25 जनवरी तक आयोजित की जाएगी. इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा की प्रायोगिक परीक्षा समान्यत: परीक्षार्थियों के गृह परीक्षा केंद्र पर ही आयोजित की जाएगी. 

वैसे सभी प्लस टू विद्यालय/महाविद्यालय जहां किसी एक प्रायोगिक विषय में न्यूनतम 60 से कम परीक्षार्थी हैं, उन्हें और कुछ एक शिक्षण संस्थानों को अपरिहार्य कारणों से उन शिक्षण संस्थान के परीक्षार्थियों को दूसरे निकटतम चयनित प्रायोगिक परीक्षा केंद्र से परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए संबंध किया गया है.

वहीं, , बताया जाता है कि किसी भी विषय के परीक्षार्थी की संख्या अधिक होने की स्थिति में उनकी प्रायोगिक परीक्षा आयोजित करने में उन्हें कोई कठिनाई नहीं होगी. इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले प्रवेश पत्र में लिखित परीक्षा केंद्र पर 15 जनवरी को नौ बजे पहुंचकर जानकारी प्राप्त करेंगे और उन सबों का प्रवेश पत्र यथाशीघ्र समिति के वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा.

इसके बाद सभी संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान अपने शिक्षण संस्थान में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2019 में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र बोर्ड के वेबसाइट से डाउनलोड करेंगे. इसके बाद अपना हस्ताक्षर कर परीक्षार्थियों को देंगे.
वहीं, प्रावधान के अनुसार, दिव्यांग छात्रों को यह सुविधा दी गई है कि उनके साथ ऐसे छात्र परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, जो नन मैट्रिक शैक्षणिक योग्यता वाले हों. इस कोटी के परीक्षार्थी वांछित प्रमाण पत्र के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी को इसके लिए अपना आवेदन दे सकते हैं. इसके बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी अपने स्तर से जांच कर दिव्यांग छात्रों को ऐसे छात्र उपलब्ध कराएंगे.

Check Also

पटना ब्लास्ट :: इंडियन मुजाहिद्दीन के रियाज भटकल समेत 3 आतंकी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

डेस्क : 7 वर्ष पहले साल 2014 में बिहार की राजधानी पटना और बोधगया में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *