बिहार राशनकार्ड से जुड़ी सभी जानकारी यहां देखें…

913

डेस्क : राशनकार्ड हर व्यक्ति के लिए बहुत ज्यादा जरुरी होता है। राशन कार्ड के द्वारा हमें उचित मूल्य की सरकारी दुकानों से सस्ते में राशन प्रदान करवाया जाता है। सरकार द्वारा गरीबों को राशनकार्ड दिया जाता है। बिहार में अब सरकार ने राशनकार्ड से जुड़ी हर जानकारी को ऑनलाइन कर दिया है।

पहले क्या होता था कि राशन कार्ड हर किसी को पंचायतों से बनवाना पड़ता था। लेकिन अब घर बैठे आप राशनकार्ड बनवाने से लेकर राशनकार्ड और राशन से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नया राशन कार्ड के लिए प्रपत्र ‘क’ भरें, बने हुए या पुराने राशन कार्ड में संशोधन के लिए प्रपत्र ‘ख’ भरें। फॉर्म यहां से डाउनलोड करें..

demo

अगर आप ग्रामीण या शहरी क्ष्रेत्र में आते हैं और अगर आप करने जा रहे नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई तो थोड़ा रुकिए और जान लीजिए कि किसको मिल सकता है राशन कार्ड और किसको नहीं ?

demo

इन सभी बिन्दुओ में से किसी भी बिंदु में अगर आपका हाँ हैं और इनमें टिक लगते हैं तो मतलब आप राशनकार्ड के योग्य नही हैं यानि की आप राशनकार्ड लेने की पात्रता नहीं रखते हैं। अगर इन सभी बिन्दुओ में आपका जवाब ना है और आप आवेदन कर देंगे तो आपकी पात्रता आवेदन जांच कर नया राशनकार्ड के लिए प्रक्रिया आगे बढ़ा दी जाती है।

अगर आप अपात्र श्रेणी में आतें हैं अर्थात राशनकार्ड संबंधित विभाग को लौटान या सरेंडर करना चाहते हैं तो प्रपत्र ‘ख’ भरकर अपने प्रखंड कार्यालय स्थित RTPS काउंटर पर आवेदन जमा करेंगे ताकि आपकी पात्रता जांच कर आगे की प्रक्रिया किया जा सके।

जनवितरण प्रणाली विक्रेता द्वारा पॉश मशीन से इंट्री

राशनकार्ड से जुड़ी विभिन्न जानकारियां प्राप्त करने के लिए स्वर्णिम टाइम्स द्वारा आपको हर जानकारी के लिए अलग अलग लिंक नीचे जारी किया जा रहा है। जहां राशनकार्ड और राशन से जुड़े हर सवाल का जवाब बस एक क्लिक में मिल जाएगा।

अगर आप RTPS काउंटर पर आवेदन जमा किए हैं तो आपका राशन कार्ड बना है या नहीं ? इसकी जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं…

http://164.100.130.239/RCIssueSystem/AwedanStatus.aspx

राशनकार्ड का स्टेटस अपडेट

आपका आधार राशन कार्ड से लिंक है या नहीं या फिर राशनकार्ड में परिवार के सदस्यों में से किस किस सदस्य का आधार लिंक है। नीचे आपकी सुविधा के लिए 2 लिंक दिए जा रहे हैं। जिसमें राशन कार्ड नंबर डालते ही उक्त जानकारी बस एक क्लिक में मिल जाएगी।‌ पहले लिंक से खुलने वाले पोर्टल में आपूर्ति विभाग और भेंडर द्वारा आधार नंबर सीड किया गया है।

http://epds.bihar.gov.in/SearchByRCID.aspx

आधार सीडिंग भेंडर और विभाग द्वारा

जबकि नीचे दिए गए दूसरे लिंक से खुलने वाले पोर्टल में पीडीएस डीलर द्वारा पॉस (pos) मशीन पर लाभुक का फिंगर लगवाकर राशनकार्ड से आधार लिंक किया गया है।

https://epos.bihar.gov.in/SRC_Trans_Int.jsp

जविप्र विक्रेता द्वारा पॉश मशीन से आधार सीडिंग

साथ ही इस लिंक में आप यह भी देख सकते हैं कि किस माह किस दिन और कब-कब अनाज उठाव किया गया है?

किसे कब कितना मिला राशन

नीचे दिए गए लिंक के जरिए आप अपने डीलर को चयनित कर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कर सकते हैं।

http://sfc.bihar.gov.in/citizenRegistration.htm

राशनकार्ड में मोबाइल नंबर करें रजिस्टर्ड

आपके द्वारा रजिस्ट्रर्ड किए गए मोबाइल नंबर पर राशन की ट्रैकिंग से संबंधित पूरी जानकारी एसएमएस के जरिए मिल जाएगी साथ ही यह भी जानकारी दी जाएगी कि डीलर के पास किस माह का कब कब आपका अनाज उपलब्ध करवाया गया है।

आपको बता दें कि बिहार राशन कार्ड सूची देश के सभी नागरिकों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है. हर राज्य अपने नागरिकों को राशन कार्ड जारी करता है। यह दस्तावेज़ न केवल राज्य सरकार द्वारा तय न्यूनतम लागत पर राशन प्राप्त करने के लिए सहायक है, बल्कि यह विभिन्न स्थानों पर आईडी प्रूफ के रूप में भी काम करता है। अभी के स्थिति में यह सरकार द्वारा चलाये जा रहे योजना का लाभ उठाने में मददगार है। इसके साथ ही पीडीएस दुकानों से राशन प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड होना आवश्यक है।

image

इन सभी जानकारियों के अलावा अगर आपको राशनकार्ड से जुड़े अन्य कोई सवाल हों तो आप इस खबर के कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। स्वर्णिम टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिश्तेदारों को भी इन महत्वपूर्ण जानकारियों का लाभ मिल सके।

साभार

पंकज कुमार दास एवं राजकुमार दास (Executive Assistant)