Breaking News

झूठे अफवाहों में न फंसे, हिंसा ठीक नहीं – पीएम मोदी

अटल की प्रतिमा का अनावरण

लखनऊ ब्यूरो ( राज प्रताप सिंह ) : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को लोकभवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल व दोनों उप मुख्यमंत्री मौजूद रहे। प्रधानमंत्री ने 25 फिट कांस्य की प्रतिमा के अनावरण के बाद अपने भाषण में हिंसक प्रदर्शन करने वाले लोगों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि झूठे अफवाहों में फंसने वाले अपने हक और दायित्व का ध्यान रखें। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम चुनौतियों को चुनौती देने के लिए निकले हैं। सुलभता सभी तंत्र को सुनिश्चित करना है।

अटकाने के बजाय सुलझाने का माध्यम बने। मोदी ने कहा, हमारी सरकार के लिए सुशासन का अर्थ है-सुनवाई, सबकी हो। सुविधा, हर नागरिक तक पहुंचे। सुअवसर, हर भारतीय को मिले। सुरक्षा, हर देशवासी अनुभव करे, और सुलभता, सरकार के हर तंत्र की सुनिश्चित हो।योगी सरकार की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि स्वच्छता और स्वास्थ्य सुविधाओं को गांव-गांव तक सुलभ कराने का जो अभियान यहां की सरकार ने चलाया है, वह यूपी के लोगों के जीवन को आसान बनाने की दिशा में बड़ा कदम है।प्रधानमंत्री ने कहा, ये भी संयोग है कि आज सुशासन दिवस के दिन, यूपी का शासन जिस भवन से चलता है, वहां अटल जी की प्रतिमा का अनावरण किया गया है।

उनकी यह भव्य प्रतिमा, लोकभवन में कार्य करने वाले लोगों को सुशासन की, लोकसेवा की प्रेरणा देगी। इसके अलावा अटल जी को समर्पित अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया गया है।पीएम ने कहा, जो लखनऊ बरसों तक अटल जी की संसदीय सीट रही हो, वहां आकर, शिक्षा से जुड़े, स्वास्थ्य से जुड़े संस्थान का शिलान्यास करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। अटल जी कहते थे, जीवन को टुकड़ों में नहीं देखा जा सकता, उसको समग्रता में देखना होगा। यही बात सरकार के लिए भी सत्य है, सुशासन के लिए भी सत्य है।

सुशासन भी तब तक संभव नहीं है, जब तक हम समस्याओं को संपूर्णता में,समग्रता में नहीं सोचेंगे। उन्होंने कहा 6 हजार करोड़ से यूपी समेत सात राज्यों का भूजल स्तर सुधारा जाएगा। उन्होंने कहा कि रोहतांग टनल का नाम अटल जी के नाम पर किया गया है। अटल जी की प्रतिमा सुशासन और सम्मान का संदेश देती रहेगी। अटल जी के नाम पर यूपी में स्वास्थ्य सेवा का शुभारंभ मेरे लिए सम्मान है। अटल जी ने लखनऊ में सैकड़ों विकास का काम शुरू किया था। राजनाथ सिंह जी अटल की विरासत को संवार और निखार रहे हैं। आयुष्मान योजना पर मोदी ने कहा, आयुष्मान से सत्तर लाख लोगों का मुफ़्त इलाज हुआ है।

ये लोग आशा छोड़ चुके थे। अकेले यूपी ने 11 लाख लोगों ने लाभ लिया। जन औषधि योजना का लाभ लोगों को मिल रहा है। दवाओं के दाम में कमी लाए हैं।भारत 2020 में मजबूती से आगे बढ़ रहा है। 370 पर हमने समस्या दूर की। हमने कठिन समस्या आराम से दूर की।  सबकी धारण चूर चूर हो गईं है। हमने राममंदिर का समाधान शांति पूर्ण ढंग से किया। शरणार्थियों को नागरिकता देने का रास्ता निकाला है।

आत्मविश्वास से भरा भारत बीसवीं सदी में बढ़ा है। इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के लखनऊ आगमन पर मैं उनका स्वागत करता हूं। अटल जी की कर्मभूमि उत्तर प्रदेश रही है। यूपी सरकार ने अटल जी की प्रथम कर्मभूमि बलरामपुर का चयन किया है। केजीएमयू के सेटेलाइट सेंटर को बलरामपुर में स्थापित किया जाएगा।योगी ने कहा कि अटल जी की प्रतिमा लोकभवन में हमें हमारी प्रतिबद्धता को याद दिलाएगी।

पहले 75 में सिर्फ 15 जनपदों में मेडिकल कॉलेज थे। अब 45 जनपदों में मेडिकल कॉलेज होने जा रहे हैं। 7 मेडिकल कॉलेज में प्रवेश शुरू हुआ है। गोरखपुर एम्स में ओपीडी शुरू हुई है। रायबरेली एम्स में भी ओपीडी शुरू हो रही है। 13 नए मेडिकल कॉलेज की अनुमति हमें मिली है। 49 मेडिकल कॉलेज, 17 डेंटल, 210 नर्सिंग, 89 पैरामेडिकल की संबद्धता अटल विवि से होगी।इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अटल जी के संसदीय क्षेत्र लखनऊ का प्रतिनिधित्व करने का मुझे मौका मिला है।

लखनऊ लोकसभा क्षेत्र की जनता की ओर से सभी का अभिनंदन। राजनाथ ने सीएम योगी को अटल जी की प्रतिमा लगाने के लिए बधाई दी। अटल जी की स्मृतियां हमारे लिए अटल है। अटल जी ने भारत ही नहीं विश्व को अपने विचार से प्रभावित किया। रक्षामंत्री ने कहा, अटल जी के बाद किसी ने अगर चुनौतियों को स्वीकार किया है तो वह पीएम मोदी हैं।

Check Also

प्राकृतिक छटा पर जेसीबी मशीन का कहर

चकरनगर/इटावा। ऊंचे टीले और कंटीली झाड़ियों को संजोए रखने वाला चकरनगर बीहड़ क्षेत्र धीरे-धीरे प्राकृतिक …