आपका नया राशन कार्ड 2020 यहां से करें डाउनलोड

0
2522

डेस्क : नए राशन कार्ड के आवेदन करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है बिहार सरकार ने युद्ध स्तर से अभियान चलाकर 7 दिनों में तीन लाख से अधिक नए राशन कार्ड जारी किए हैं इतना ही नहीं पूर्व से त्रुटिपूर्ण आवेदन की पुनः जांच कर 1200000 नए राशन कार्ड साथ में जारी किए हैं। बिहार में राशन कार्ड से वंचित 15 लाख से ज्यादा आवेदकों का नया राशन कार्ड बन चुका है।

दिए गए लिंक पर क्लिक कर आरटीपीएस नंबर द्वारा अपना राशन कार्ड सर्च करें और फिर ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं।

http://epds.bihar.gov.in/RCIssueSystem/AwedanStatus.aspx

अगर अभी पास में आरटीपीएस नंबर नहीं हो तो भी चिंता की कोई बात नहीं जिलावार अपने क्षेत्र के डीलर के नाम सहित अपना नाम सूची में खोजें और फिर डाउनलोड कर लें ऑनलाइन नया राशन कार्ड इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

http://epds.bihar.gov.in/DistrictWiseRationCardDetailsBH.aspx

बिहार राज्य के तीन लाख से अधिक नए लोगों का कार्ड विगत सात दिनों में बनाए गए हैं। साथ ही इसके निर्माण की प्रक्रिया जारी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का स्पष्ट निर्देश है कि कोई भी गरीब राशन कार्ड से वंचित नहीं रहे, पदाधिकारी यह सुनिश्चत करें। ताकि सभी योग्य व्यक्तियों को इसके तहत सभी लाभ निरंतर दिया जा सके। मुख्यमंत्री के निर्देश पर इस कार्य में तेजी आई है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी।

गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान मुख्यमंत्री के निर्देश पर राशन कार्ड के उन सभी आवेदनों पर विचार किया गया जो या तो रद्द कर दिए गए थे अथवा छोटी त्रुटियों के कारण अस्वीकृत कर दिए गए थे। पूर्व के आवेदनों की पुन: जांच कर 12 लाख राशन कार्ड सात मई के पहले निर्गत कर दिए गए थे। इसी क्रम में पिछले सात दिनों में तीन लाख से अधिक और नए राशन कार्ड बने। सचिव ने यह भी कहा कि सभी राशन कार्डधारियों को एक-एक हजार रुपये दिए जा रहे हैं।