Breaking News

जनवितरण प्रणाली की दुकान में उपभोक्ताओं को ऑनलाइन तरीके से मिलेगा राशन

डेस्क : मुजफ्फरपुर जिले में जनवितरण प्रणाली की दुकान में उपभोक्ताओं को ऑनलाइन तरीके से राशन मिलेगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने पहल शुरू कर दी है। इसी माह से जिले के 17 सौ दुकानों पर पॉश (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन इंस्टॉल कर दी गई है।

इस मशीन के संचालन के तरीकों को लेकर जिला परिषद् सभागार में जनप्रतिनिधियों के लिए कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, प्रमुखों ने भाग लिया। कार्यक्रम का आरंभ एसडीओ पूर्वी कुंदन कुमार व एसडीओ पश्चिमी अनिल कुमार ने संयुक्त रूप से किया। अधिकारियों ने कहा कि इसी महीने से पॉश की सुविधा शुरू हो रही है। कुछ तकनीकी कारणों से हाईब्रिड तरीके से मशीन से अनाज लोगों को दिए जाएंगे।

राशन वितरण में मशीन खराब होने का नहीं चलेगा बहाना: कहा कि अगर किसी दुकान में मशीन काम नहीं कर रही है तो मैनअुली भी अनाज देना है। यह बहाना नहीं चलेगा कि मशीन खराब है इसलिए इतने उपभोक्ताओं को राशन नहीं दिया गया। राशन तो हर हाल में देना है। मशीन की कार्ययोजना की जानकारी जिला आपूर्ति अधिकारी महमूद आलम ने दी। उन्होंने बताया कि अभी कई दुकानों पर मशीन को लेकर थोड़ी परेशानी होगी। इसको देखते हुए हाईब्रिड पद्धति अपनाई गई है। फिलहाल, जिले में राशन के आठ लाख 20 हजार 660 उपभोक्ता हैं। कार्यशाला में केरोसिन नहीं मिलने व कम मिलने की समस्या रखी गई।

आपूर्ति अधिकारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में एक राशन कार्ड को एक लीटर ही देना है। शहर में केरोसिन नहीं देने का आदेश जारी हो चुका है। कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर अजय कुमार ने मशीन से अनाज उठाने के तरीके बताये और जनप्रतिनिधियों के सवालों के जवाब भी दिए। प्रोजेक्टर से डेमो करके दिखाया। मौके पर जिला प्रशासन व आपूर्ति विभाग के कई अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Check Also

मधुबनी टू जयपुर बस एक्सीडेंट इन मुजफ्फरपुर, दर्जनों जख्मी यात्री अस्पताल में भर्ती

डेस्क : दरभंगा के बाद अब मुजफ्फरपुर में भी बस पलटने की घटना सामने आ …

मुफ्त राशन :: 8 लाख 30 हजार लाभुकों को मुुफ्त में गेहूं-चावल बांटा बीते माह यह जिला

डेस्क : बिहार के एक जिले में बीते जून माह में 8 लाख से अधिक …

मुजफ्फरपुर के बॉलीवुड एक्टर की संदिग्ध मौत, मुंबई पुलिस ने एफआईआर नहीं किया दर्ज

डेस्क : बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत का मामला तूल पकड़े हुए हैं. …