Breaking News

बिहार :: पीएम मोदी के सौगात का सीएम नीतीश ने किया स्वागत

पटना (संजय कुमार मुनचुन) : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय, रेल मंत्रालय, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार की 33,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन, कार्यारम्भ एवं शिलान्यास किया। 

इस अवसर पर बेगूसराय के उलाओ एयरपोर्ट प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो धामरा पाइपलाइन परियोजना (जेएचबीडीपीएल) के चरण-1- बिहार पैकेज, पटना में सिटी गैस वितरण (सीजीडी), पटना रिवर फ्रंट विकास के पहले चरण के तहत 16 घाटों, 4.9 किलोमीटर विहार स्थल, 3 बहुउद्देशीय इमारत और एक श्मशान घाट, रांची-पटना एसी साप्ताहिक एक्सप्रेस के साथ ही बरौनी-कटिहार-कुमेदपुर, मुजफ्फरपुर-सुगौली-बेतिया, सुगौली-रक्सौल, फतुहा-इस्लामपुर और बिहारशरीफ-धनियाव न रेल खंडों के विद्युतीकरण परियोजनाओं का उद्घाटन/राष्ट्र को समर्पण किया गया। इसके अलावे बरौनी-उर्वरक संयंत्र के पुनरुद्धार हेतु शिलान्यास, बरौनी रिफाइनरी विस्तार परियोजना का शिलान्यास, बरौनी रिफाइनरी में इंडजेट यूनिट का शिलान्यास, पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन को बढ़ाने तथा पटना और मुजफ्फरपुर तक इसके विस्तार का शिलान्यास, पटना मेट्रो रेल परियोजना के तहत 31.39 किलोमीटर कुल लम्बाई के दो गलियारे वाले दानापुर से मीठापुर (11 स्टेशनों के साथ 16.94 किमी) और पटना स्टेशन से न्यू आईएसबीटी(12 स्टेशनों के साथ 14.49 किमी) का शिलान्यास, 30 एमएलडी क्षमता का निर्माण और सीवरेज परियोजनाओं के लिए 96.54 किलोमीटर नेटवर्क बिछाना, विभिन्न स्थानों पर 22 अमृत परियोजना के साथ ही सारण (छपरा) और पूर्णिया में मेडिकल कॉलेज की स्थापना, भागलपुर और गया में सरकारी मेडिकल कॉलेजों के उन्नयन का कार्यारम्भ किया गया। आज उद्घाटन, कार्यारम्भ एवं शिलान्यास की गई परियोजनाओं से संबंधित वृत्तचित्र भी जनसभा में प्रदर्शित की गई। कार्यक्रम के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पटना और हजारीबाग से भी लोग जुड़े थे। 

जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार की इस ऐतिहासिक धरती पर सबसे पहले मैं प्रधानमंत्री जी का समस्त बिहारवासियों, बिहार सरकार एवं अपनी तरफ से स्वागत एवं अभिनंदन करता हूँ। उन्होंने कहा कि आज यहाँ जितनी योजनाओं का शुभारंभ, कार्यारम्भ एवं शिलान्यास हुआ है इसके लिए मैं उन्हें विशेष तौर पर बधाई देता हूँ। बेगूसराय का यह इलाका फर्टिलाइजर फैक्ट्री सहित औद्योगिक केंद्र के रूप में विकसित हुआ है उसमे श्रद्धेय श्री बाबू की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि यहाँ की फर्टिलाइजर फैक्ट्री बंद हो गई थी जिसे केंद्र सरकार ने पुनः प्रारम्भ करने की दिशा में काम शुरू किया है। मैं इसके लिए प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार को विशेष रूप से बधाई देता हूँ। यहाँ रिफाइनरी का भी विस्तार हो रहा है और एविएशन के लिए फ्यूल का जो काम हो रहा है उसके लिए केंद्र सरकार का मैं अभिनंदन करता हूँ। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार की आबादी 12 करोड़ है और शुरू से ही हमारी यह इच्छा थी कि बिहार की राजधानी पटना में भी मेट्रो रेल सेवा का परिचालन शुरू हो सके। हम इस काम मे बहुत पहले से लगे रहें और अंततोगत्वा आदरणीय प्रधानमंत्री जी का पूरा समर्थन मिलने के बाद केंद्र सरकार की कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दी। आज उसका शिलान्यास हो गया। बिहार वासियों के लिए यह खुशी की बात है। पटना मेट्रो रेल परियोजना के लिए जमीन का प्रबंध राज्य सरकार करेगी जबकि इस परियोजना की लागत का 20 प्रतिशत राज्य सरकार और 20 प्रतिशत धनराशि केंद्र सरकार वहन करेगी। शेष धनराशि ऋण के रूप में लिया जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मेडिकल कॉलेजों का भी शिलान्यास किया गया है और अब मेडिकल कॉलेजों में विशिष्ट केंद्र भी स्थापित किये जाएंगे। मैं इसके लिए केंद्र सरकार को बधाई देता हूँ। उन्होंने कहा कि तीन-चार दिन पहले आतंकी हमला में हमारे जवान शहीद हो गए जिनमे दो जवान हमारे बिहार के थें। इस आतंकी हमले से पूरा देश आक्रोशित है और हमें पूरा भरोसा है कि देश इसका जबर्दस्त बदला लेगा जो हर हिंदुस्तानी के मन मे है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने भी स्पष्ट रूप से कहा है कि आतंकवादियों और उन्हें समर्थन देने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। बिहार के जो दो जवान शहीद हुए हैं उनके परिवार को राज्य सरकार हर संभव सहायता करेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों के अलावे निजी तौर पर भी लोग शहीदों के परिवार को मदद देने का एलान किये है। आतंकियों ने जो कायराना हमला किया है इसके लिए उन्हें सबक सिखाना होगा और मुझे पूरा यकीन है कि केंद्र सरकार सहित पूरा देश उनको जबाब देगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जननायक कर्पूरी ठाकुर जी का पुण्यतिथि है मैं उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। उन्होंने कहा कि श्रद्धेय श्रीबाबू की बिहार के विकास में जो भूमिका रही है मैं उसके लिए उनको नमन करता हूँ और बेगूसराय की यह भूमि रामधारी सिंह दिनकर जी का है इसलिए मैं उनके प्रति भी अपनी श्रद्धा निवेदित करता हूँ। जनसभा को केंद्रीय खाद्य उपभोक्ता एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री रामविलास पासवान एवं सुशील मोदी ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर राज्यपाल श्री लालजी टंडन, केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री श्री गिरिराज सिंह, केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामकृपाल यादव,  केंद्रीय परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्री श्री अश्विनी चौबे, केंद्रीय नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा राज्यमंत्री श्री आर0के0 सिंह, जल संसाधन मंत्री श्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, पथ निर्माण मंत्री श्री नंदकिशोर यादव, कृषि मंत्री श्री प्रेम कुमार, स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पाण्डेय, श्रम संसाधन मंत्री श्री विजय कुमार सिन्हा, सांसद श्री राकेश कुमार सिन्हा, सांसद श्री नित्यानंद राय, विधान पार्षद श्री रजनीश कुमार, अन्य गणमान्य लोग, विधायकगण, विधान पार्षदगण, केंद्र एवं बिहार सरकार के पदाधिकारीगण सहित काफी तादाद में आस-पास के इलाकों से जनसभा में शामिल होने आए आमजन उपस्थित थे।

Check Also

21 IAS और 87 BAS अफसरों का तबादला, बदले गए 10 डीडीसी और 47 एसडीओ

डेस्क : बिहार में देर रात 21 आईएएस अफसरों का तबादला कर दिया गया। इसमें …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *