Breaking News

फोर्ब्स की लिस्ट में बिहारी जांबाज का डंका, पटना का सुमंत परिमल टॉप पर

डेस्क : एक बार फिर बिहार की प्रतिभा ने देश और प्रदेश का नाम दुनिया में रोशन किया है। पटना के सुमंत परिमल प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स द्वारा आईटी प्रोफेशनल और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) विशेषज्ञों की ऑनलाइन कराई गई प्रतियोगिता में शीर्ष पर रहे हैं। वह इस प्रतियोगिता में बाजी मारने वाले एकमात्र भारतीय हैं। 

करीब दो महीने तक चली ऑनलाइन प्रतियोगिता में उन्होंने अमेरिका, यूरोप, एशिया व ऑस्ट्रेलिया के विख्यात आईटी और एआई विशेषज्ञों को पीछे छोड़ा है। सुमंत की रेटिंग सबसे ऊंची रही, जिससे उन्हें फोर्ब्स ने वैश्विक विशेषज्ञों के पैनल में टॉप पर रखा है। यहां के राजा बाजार के रहने वाले सुमंत ने मैसूर विवि से एमटेक और जेवियर लेबर रिसर्च इंस्टीट्यूट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, जमशेदपुर से एमबीए किया है। वह कई वर्षों तक बोकारो स्टील प्लांट में अधिकारी रहे। इसके बाद उन्होंने पांच वर्षों तक अमेरिका में रिसर्च किया। 

सुमंत परिमल (फाइल फोटो)

रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी पर कर रहे हैं काम 
सुमंत परिमल ने ‘5 ज्वेल्स रिसर्च’ नाम की अपनी आईटी कंपनी बनाई है, जो भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी के विकास पर काम कर रही है। हाल ही में ग्रेटर नोएडा में रोबोटिक टेक्नोलॉजी पार्क की स्थापना के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार के साथ सुमंत परिमल ने करार किया है।

क्या है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 
मानव और अन्य जन्तुओं द्वारा प्रदर्शित प्राकृतिक बुद्धि के विपरीत मशीनों द्वारा प्रदर्शित बुद्धि है। कृत्रिम बुद्धि कोई भी ऐसा संयंत्र हो सकता है जो अपने पर्यावरण को देखकर, अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश करता है। यानी मशीन इंसानों के कार्यों की नकल करती है।

Check Also

नीतीश के तीर से कटकर चिराग के बंगले में आए कई जदयू नेता, ली सदस्यता

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की रिपोर्ट : लोजपा (चिराग) के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह जमुई सांसद चिराग …