Breaking News

जनमत :: रामलीला मैदान में भाजपा का राष्ट्रीय अधिवेशन, बिहार भाजपा ने किया “गरीब कल्याण प्रस्ताव” पेश

नई दिल्ली/पटना (संजय कुमार मुनचुन) : भाजपा के राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक के पहले दिन “गरीब कल्याण प्रस्ताव” पेश किया जायगा। इस प्रस्ताव के पक्ष में बिहार भाजपा अध्यक्ष श्री नित्यानंद राय जी अनुमोदन करते हुए सम्बोधन किया। 

बिहार भाजपा अध्यक्ष श्री नित्यानंद राय जी ने भाजपा राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक के पहले दिन “गरीब कल्याण प्रस्ताव” के पक्ष में अनुमोदन करते हुए सम्बोधन करते हुए भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की तुलना विवेकानंद जी से करते हुए उन्हें आधुनिक भारत का विवेकानंद बताया जो देश से गरीबी, भुखमरी, अशिक्षा, बेरोजगारी, बेघरों को घर की की समस्या से पुर्ण मुक्ति दिलाकर भारत को विश्वगुरु बनाने का सपना पूरा करेंगे।

भाजपा के राष्ट्रीय परिषद की बैठक में गरीब कल्याण प्रस्ताव का अनुमोदन करते हुए बिहार भाजपा अध्यक्ष श्री नित्यानंद राय ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गरीब कल्याण व गरीबों के सामाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए किये गए कार्यों, लागू की गयी योजनाओं तथा स्पष्ट व दूरगामी नीतियों की सराहना करती है. पिछले साढे चार वर्षों में भाजपा सरकार की स्पष्ट नीति, साफ़ नीयत और निर्णयकारी नेतृत्व का परिणाम है कि हम देश के गरीबों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने में सफल हुए हैं. दुनिया भर में लोकप्रिय भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को समाज के वंचित तबके एससी-एसटी-ओबीसी और गरीबों के हित में किए लोक- कल्याणकारी कार्यों के लिये दिल से धन्यवाद देता हूँ।

बिहार भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि गरीब पारिवारिक पृष्ठभूमि से आने वाले प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इस परिस्थिति को समझते हुए, परिवर्तन लाने की प्रतिबद्धता के साथ कार्य किया। अंत्‍योदय का लक्ष्य और गरीब कल्‍याण के ध्‍येय के साथ यथास्थिति में आमूलचूल परिवर्तन करके गरीबों एवं आर्थिक व सामाजिक रूप से कमजोर लोगों के जीवन में बेहतरी के लिए अनेक ऐतिहासिक निर्णय अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल मेंलिए।  
भारतीय जनता पार्टी का यह मानना है कि जब गरीबों का कल्‍याण होता है तभी पूरे देश के उत्थान का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।अगर हमें अपनी क्षमताओं का संवर्धन करके देश के विकास को नई उंचाई पर पहुंचाना है तो समाज के हर वर्ग की प्रगति के बिना यह हासिल नहीं हो सकता। इसलिए “सबका साथ, सबका विकास” के अपने नारे को यथार्थ करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने समाज के अंतिम पायदान पर खड़ेहर उस व्यक्ति के सशक्तिकरण की चिंता की, जो सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़ेपन का शिकार है।

बिहार भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि दशकों पूर्व काँग्रेस द्वारा बैंकों का राष्‍ट्रीयकरण गरीबों के नाम पर ही किया गया था, लेकिन राष्‍ट्रीयकरण के 47 साल बाद भी करोड़ों ऐसे परिवार थे जिनमें एक भी बैंक में खाते नहीं था। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने “जन धन योजना”के माध्यम से देश के करोड़ों गरीब परिवारों को मुख्यधारा के अर्थतंत्र से जोड़ने का बीड़ा उठाया और बहुत कम समय में 32 करोड़ गरीबों के जन धन खाते खोले गये। इन खातों में माध्यम देश के गरीबों ने 80 हजार करोड़ की बचत की है। देश की बैंकिंग प्रणाली का हिस्सा बनने का सर्वाधिक लाभ गरीबों को यह हुआ कि उन्हें बिचौलियों से मुक्ति मिल गयी। उनके हक़ का पैसा उनके खातों में उन्हें सीधे मिलने लगा। इससे भ्रष्‍टाचार पर भी प्रहार हुआ है। ‘सौभाग्य योजना’ के तहत 4 करोड़ घरों को नि:शुल्‍क बिजली देने का लक्ष्‍य रखा है। सरकार ने अब ऐसे ढाई करोड़ लोंगों के घरजो काम 70 साल में नहीं हुआ वो 4 साल में करके मोदी जी ने दिखाया है। 6 करोड़ गरीब महिलाओं को उज्‍जवला योजना के तहत गैस का कनेक्‍शन,गैस चूल्‍हा तथा पहला सिलेण्‍डर मुफ्त मिला है।

श्री नित्यानंद राय ने कहा कि डॉ. बाबा साहब अंबेडकर की जन्म भूमि, शिक्षा भूमि, कर्म भूमि, दीक्षा भूमिएवं महापरिनिर्वाण भूमि का पंचतीर्थों के रूप में विकास करके भव्य स्मारक सरकार ने बनाए हैं। अंबेडकर इंटरनेशनल संस्थान की शुरूआत भी इसी सरकार ने की है।दलित और आदिवासी योजनाओं का अलग बजट 95,000 करोड़ का किया गया और ओबीसी समुदाय के कल्याण के लिए बजटमें 41 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। पिछड़े वर्गों के लिए संवैधानिक आयोग बनाने का सपना भी सरकार ने पूरा किया है।

श्री नित्यानंद राय ने कहा कि गरीब के सबलीकरण से ही देश का सबलीकरण होता है। समाज में जब तक विभिन्न वर्गों के पास विकास के समान अवसर नहीं होंगे तब तक पूरा देश प्रगति नहीं करता। इसके लिए तेज गति से विकास और सबका विकास हो ये मोदी सरकार की भूमिका पिछले साढ़े चार वर्षों में रही है। मोदी जी के नेतृत्व में 5 साल में गरीब कल्‍याण के इतने काम हुए हैं कि ये 70 साल का गरीब कल्याण का सबसे बडा और सफल कालखण्‍ड सिद्ध हुआ है, इसके लिए राष्ट्रीय परिषद की इस बैठक में बिहार भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं और बिहार की समस्त जनता की ओर से प्रधानमंत्री जी का फिर से एक बार अभिनंदन करता हूँ और उनका अभिवादन करता है। बिहार भाजपा की ओर से गरीब कल्याण प्रस्ताव का समर्थन करते हुए बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटें जीतकर श्री नरेंद्र मोदी जी को एक बार फिर से प्रधानमंत्री बनाने की शपथ हम लेते हैं।

Check Also

बिहार रचेगा इतिहास, विस अध्यक्ष के संचालन में हर जिले में ‘युवा संसद’ का होगा भव्य आयोजन जानें पूरा प्लान…

डेस्क : देश की राजनीति को ईमानदार और कर्मठ युवा नेता कैसे मिलेंगे, इसकी चिंता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *