Breaking News

‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ 1 जून से पूरे देश में होगा लागू – रामविलास पासवान

डेस्क : केंद्र सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि अब देश में एक ही तरह के राशन कार्ड होंगे. वन नेशन, वन राशन कार्ड की बात करते हुए केंद्रीय मंत्री खाध एव उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि इस वन नेशन वन कार्ड की शुरूआत 1 जून तक शुरू हो जाएगी.

रामविलास पासवान ने बताया कि अब देश के किसी भी हिस्से में व्यक्ति अपने कार्ड से राशन कहीं भी ले सकता है. उन्होंने बताया कि 16 राज्य में इस योजना की शुरुआत की जा चुकी है.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि उतर भारत मे इस योजना को लागू करने में दिक्कत आ रही है. बिहार यूपी सहित विभीन्न राज्य में अभी काम शुरू नहीं हुआ है. उन्होंने बताया कि नया किसी तरह का कोई कार्ड नहीं बनेगा. पुराने कार्ड के आधार पर ही कोई व्यक्ति देश के किसी कोए में उसका इस्तेमाल कर सकता है. उन्होंने कहा कि कुछ लोग नया कार्ड बनाए जाने का अफवाह उड़ा रहे हैं. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि हॉल मार्क का एक्ट लागू किया गया है.

सोना(गोल्ड) में अब हॉल मार्क को अनिवार्य कर दिया गया है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ऐसा नहीं करने पर जुर्माना भी देना होगा. मविलास पासवान ने कहा कि 15 फरवरी 2021 तक सभी को इस को लागू करना होगा. इसके बाद बिना हॉल मार्क का सोना नहीं बिकेगा.

Check Also

12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपति बदले, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की घोषणा

डेस्क : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश की 12 सेंट्रल यूनिवर्सिटी के नए कुलपतियों ने …