Breaking News

मुख स्वच्छता दिवस के अवसर पर जन जागरण अभियान कार्यक्रम का आयोजन

विमलेश तिवारी (लखनऊ) :: राजधानी के किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के पेरियोडाॅण्टोलाॅजी विभाग द्वारा मुख स्वच्छता दिवस के अवसर पर एक जन जागरण अभियान कार्यक्रम का आयोजन चिकित्सा विश्वविद्यालय के सेल्बी हाॅल मे किया गया। उक्त कार्यक्रम की अध्यक्षता किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्विद्यालय के कुलपति प्रो.एम.एल.बी.भट्ट ने की। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में उ.प्र.सरकार के उप-मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा सम्मिलित हुए। कार्यक्रम का शुभारम्भ उप-मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम के संयोजक पेरियोडाॅण्टोलाॅजी विभाग के डाॅ. पवित्र कुमार रस्तोगी के स्वागत सम्बोधन द्वारा इस जन जागरण कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ। डाॅ. पवित्र रस्तोगी ने अपने सम्बोधन में बताया कि किसी भी देश अथवा राष्ट्र को महान सोना, चांदी व सरकारें नही बनाती बल्कि उस देश को मज़बूत एंवम महान बनाते हैं उस देश के स्वस्थ एव चरित्रवान नागरिक। आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि हमारे स्वास्थ्य पर भोजन का अत्यंत योगदान है और मुख हमारे शरीर का प्रथम अंग है जिससे हम भोजन ग्रहण करते है एंव भोजन की प्रथम पाचन क्रिया भी मुख से ही शुरू होती है। मुख के अलावा दांतो का भी अपना एक विशेष महत्व है जो चेहरे को केवल सुंदर एंव आकर्षित ही नही बनाते बल्कि इन्सान के सम्पूर्ण स्वास्थ के लिए अहम भूमिका भी निभाते है यदि व्यक्ति के दांत मसूड़े या मुख के अन्य भाग अस्वस्थ हैं तो शरीर के स्वस्थ रहने की भी संभावनाएं कम रह जाती है। डाॅ. पवित्र कुमार रस्तोगी ने आगे बताया कि नवीनतम सर्वे के मुताबिक केवल 63 प्रतिशत लोग ही टूथ ब्रेश व पेस्ट का इस्तेमाल करते हैं 37 प्रतिशत लोग आज भी इसका इस्तेमाल नही करते हैं। 3 प्रतिशत से कम लोग ही डेंटिस्ट के पास रेगुलर चेकअप के लिए जाते हैं।

शरीर की अन्य बीमारिया डायबिटीज, हाइपरटेंशन, पेट के अल्सर, जैसी बीमारियों में भी मुख का द्विपक्षीय संबंध है।डाॅ. पवित्र कुमार रस्तोगी ने आगे कहामुख की तुलना परिवार के मुखिया से किया जाता है। स्वस्थ शरीर मे ही एक स्वस्थ मष्तिष्क निवास करता है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मुख की स्वच्छता के प्रति जन जागरण अभियान के द्वारा हम सभी लोगो को यह संदेश देना चाहते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए। रात में ब्रश करना दिन में ब्रश करने से भी ज्यादा जरूरी और उपयोगी है इसलिए रात को सोने से पहले मुख आवश्य साफ करें। प्रत्येक व्यक्ति को 6 माह में एक बार अपने दंत चिकित्सक के पास जाकर सलाह लेनी चाहिए और दांत की सफाई अथवा प्रोफेशनल स्केलिंग करानी चाहिए। इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप-मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के चिकित्सकों द्वारा लगातार मेडिकल के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक भारत समेत पूरी दुनिया में अपनी सेवाएं दे रहे हैं और किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी समेत पूरे प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं।डॉ. दिनेश शर्मा ने आगे कहा कि स्वच्छता हमारे मुख के साथ साथ हमारे दिनचर्या में शामिल होना चाहिए उन्होंने बताया कि खुद को तंदुरुस्त और स्वस्थ रखने का प्राथमिक फॉर्मूला है कि आप अपने शरीर समेत अपने आस पास स्वच्छता का संपूर्ण ख्याल रखें डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा की जब तक हम शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को स्वच्छ और स्वस्थ नही रखेंगे तब तक हम संपूर्ण रूप से स्वस्थ नहीं हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि सिर्फ 1 अगस्त को ही मुख स्वच्छता दिवस नही बल्कि आज चिकित्सकों के द्वारा बताए गए उपायों को अपना कर हर दिन मुख स्वच्छता दिवस मना सकते हैं। इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति एमएलबी भट्ट, केजीएमयू के पेरियोडाॅण्टोलाॅजी विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. नन्द लाल, केजीएमयू के सीएमएस डॉ. शंखवार, अधिष्ठातादंत संकाय डॉ. शादाब मोहम्मद, डॉ. अंजनी पाठक सहित बड़ी संख्या में चिकित्सक और मेडिकल छात्र व स्वास्थ्य से जुड़े लोग सम्मिलित हुए।

(फेसबुक पर  Swarnim Times स्वर्णिम टाईम्स लिख कर आप हमारे फेसबुक पेज को सर्च कर लाइक कर सकते हैं।  TWITER  पर फाॅलों करें। वीडियो के लिए  YOUTUBE चैनल को SUBSCRIBE करें)

Check Also

भरेह थाने का देखो कमाल, हिस्ट्रीशीटर को थाने से वइज्जत वरी और साधारण को 4/25 की कार्यवाही मैं भेजा जेल

चकरनगर (इटावा), (डॉ. एस. बी. एस. चौहान) 15जुलाई। थाना भरेह के गांव हरौली बहादुरपुर में …