Breaking News

गूगल ने डूडल बनाकर मनाई विक्रम साराभाई की 100वीं जयंती

डेस्क : सोमवार को गूगल ने वैज्ञानिक और नवप्रवर्तनकर्ता विक्रम साराभाई की 100 वीं जयंती एक डूडल के साथ मनाई। डॉ साराभाई को भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम का जनक माना जाता है, और उनकी शताब्दी भारत के चंद्रयान -2 मिशन के चांद पर आने के कुछ हफ्ते बाद आती है।

1919 में अहमदाबाद में जन्मे डॉ। साराभाई ने कैम्ब्रिज में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने नवंबर 1947 में अहमदाबाद में फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी (PRL) की स्थापना की। रूस के स्पुतनिक लॉन्च के बाद, उन्होंने भारत, एक विकासशील देश, अपने स्वयं के अंतरिक्ष कार्यक्रम की आवश्यकता पर भारत सरकार को समझाने में कामयाब रहे।

डॉ साराभाई ने 1962 में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान समिति की स्थापना की, जिसे बाद में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का नाम दिया गया। उन्होंने नवंबर 1963 में अपनी उद्घाटन उड़ान के साथ तिरुवनंतपुरम में थुम्बा इक्वेटोरियल रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन स्थापित करने में मदद की।

इसरो और पीआरएल के अलावा, उन्होंने कई संस्थानों की स्थापना का बीड़ा उठाया, जैसे कि अहमदाबाद में भारतीय प्रबंधन संस्थान, सामुदायिक विज्ञान केंद्र और प्रदर्शन कला के लिए डारपॉन अकादमी जो उन्होंने अपनी पत्नी मृणालिनी, एक प्रसिद्ध नर्तकी के साथ स्थापित की।

विज्ञान कथा और विज्ञान तथ्य के अपने लेखन के लिए प्रसिद्ध, सर आर्थर सी क्लार्क ने कई महीनों तक अहमदाबाद में भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला में विक्रम साराभाई प्रोफेसर के रूप में बिताया।

डॉ साराभाई ने भारत के पहले उपग्रह आर्यभट्ट पर काम किया था, लेकिन वह 1975 में इसके लॉन्च को देखने के लिए कभी नहीं रहे, जो उनकी मृत्यु के चार साल बाद हुआ था। उन्हें 1966 में पद्म भूषण प्राप्त हुआ और 1972 में मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। 1973 में चंद्रमा पर एक गड्ढा उनके नाम पर रखा गया था।

Check Also

CIHM :: मिथिला के बच्चों को अंतर्राष्ट्रीय डिग्रियों को प्राप्त करने का सुनहरा अवसर

डेस्क : चाणक्य इंस्टीट्यूट ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट (सीआईएचएम) हाल ही में यूरोपियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट …

वाचस्पति मिश्र के न्याय दर्शन से मिथिला में बौद्ध दर्शन निष्प्रभावी – शंकर झा

प्रसिद्ध लेखक शंकर झा की कलम से : मिथिला के अद्वैत वेदान्त दर्शन पर बौद्ध दर्शन …

मिथिला विभूति मण्डन मिश्र आदि शंकराचार्य से पराजित नहीं – शंकर झा

प्रसिद्ध लेखक शंकर झा की कलम से : मण्डन मिश्र “पूर्व मीमांसा दर्शन के बड़े प्रसिद्ध …