Breaking News

19 जनवरी को बनायें मानव-श्रृंखला, दुनिया को दर्शायें जल जीवन हरियाली की सफलता – सीएम नीतीश

पूरे कार्यक्रम का देखें वीडियो

डेस्क : दरभंगा जिले के बेनीपुर प्रखंड के मुर्तुजापुर गांव में मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया के बड़े-बड़े देशों में केवल जलवायु परिवर्तन पर चर्चा ही हो रही है। लेकिन, हमलोगों ने इस पर काम भी शुरू कर दिया है।

सोचिए, यदि बिहार के लोगों ने इस अभियान को सफल बना दिया तो पूरी दुनिया में इसकी चर्चा होगी। प्राकृतिक जलस्रोतों और पर्यावरण की सुरक्षा दोनों पर ही काम किया जा रहा है।

कहा कि गंगा नदी के दक्षिण के इलाके में भूजल की स्थिति में गिरावट तो आती रही है, लेकिन इस वर्ष दरभंगा जिले में जलसंकट की बात सामने आई। हमने कहा कि पर्यावरण में हो रहे परिवर्तन के बारे में अब सोचना होगा। इसके बाद जल, जीवन, हरियाली अभियान की शुरुआत की गई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 19 जनवरी 2020 को रविवार का दिन है। इस दिन जल, जीवन, हरियाली की सफलता के लिए मानव श्रृंखला बनाई जाएगी। लोगों से आह्वान किया कि जैसे शराबबंदी के समय मानव श्रृंखला बनाकर रिकॉर्ड बनाया था, वैसे ही जल जीवन हरियाली को लेकर नया कर्तिमान बनाएं।

अगले साल चुनाव में जाने से पहले तालाब, आहर, पइन, सार्वजनिक कुएं को अतिक्रमणमुक्त कराकर जीर्णोद्धार किया जाएगा। चापाकलों को भी दुरुस्त किया जाएगा। बिजली हर घर पहुंचा दी। खुले में शौच से मुक्ति मिल जाए और स्वच्छ पीने का पानी मिल जाए तो 90 प्रतिशत बीमारी से छुटकारा मिल जाएगा। मुख्यमंत्री ने लोगों को नल के जल के उपयोग की सलाह दी। कहा कि इसके बाद बढ़ रही आबादी को नियंत्रित किया जाएगा।

दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी का घनत्व बिहार में है। इसका एकमात्र निराकरण बेटियों को शिक्षित कर ही पूरा होगा। बिहार की हर ग्राम पंचायत में उच्च माध्यमिक विद्यालय बनवाएंगे। ताकि, लड़कियां भी इंटर तक पढ़ लें। तभी प्रजनन दर नीचे जाएगी। अगले वर्ष अप्रैल से हर ग्राम पंचायत में नौवीं क्लास की पढ़ाई शुरू होगी।

Check Also

आपके काम की खबर :: मतदाता सूचना पर्ची वितरण हेतु विशेष कैम्प 23 और 24 अप्रैल को, अपने बूथ से अपना मतदाता पर्ची अवश्य ले लें…

दरभंगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन के कहा कि लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 …

पृथ्वी दिवस समारोह का भव्य आयोजन

डेस्क। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा के स्नातकोत्तर भूगोल विभाग में पृथ्वी दिवस समारोह का …

चमकी को धमकी :: अब थाना प्रभारी पहुंचाएंगे वांछितों तक ओआरएस घोल, बैठक में डीएम एसएसपी ने दिए कई अहम निर्देश

डेस्क। दरभंगा जिलाधिकारी राजीव रौशन ने AES/JE (चमकी बुखार) कालाजार एवं मलेरिया रोकथाम को लेकर …