Breaking News

बिहार :: पीएम के दिव्यांग सशक्तिकरण योजना के तहत सूबे में अबतक 23 हजार दिव्यांग हुए लाभान्वित – केंद्रीय राज्य मंत्री

पटना (संजय कुमार मुनचुन) : केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री राम कृपाल यादव ने बिहटा के राघोपुर बीआरसी सेन्टर पर सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के दिव्यांग सशक्तिकरण योजना के तहत आयोजित निशुल्क सहायक उपकरण वितरण शिविर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर भारत सरकार के उपक्रम भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम, कानपुर द्वारा निर्मित 11 मोटोराइजड ट्राई साईकल, 57 ट्राई साईकल, 20 व्हील चेयर, 10 कान का मशीन, 116 वैशाखी, 30 कृत्रिम अंग, 08 दृष्टि विकलांग छड़ी सहित कुल 318 सामग्रियों का वितरण किया गया। पिछले महीने 26 और 27 दिसंबर को बिहटा और बिक्रम ब्लॉक में चयन शिविर लगाया गया था। जिसमे बिहटा प्रखंड के 196 और बिक्रम प्रखंड के 42 पात्र लाभुक का चयन किया गया था। 

इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने विकलांगजनों को दिव्यांगजण का नया नाम दिया। समाज में उनकी स्वीकारिता बढ़ाने के लिए मोदी सरकार में पूरे देश में हर मंच से दिव्यांगों को प्रोत्साहन दिया। आज़ादी के बाद मोदी पहले प्रधानमंत्री है जिन्होंने दिव्यांगों द्वारा किसी भी क्षेत्र में किये गए कार्यों को सराहा है। इसी का परिणाम है कि पारा ओलंपिक में भारत के दिव्यंगों का प्रदर्शन पूरे विश्व में सबसे बेहतर है।

2011 की जनगणना के अनुसार पूरे देश में 2. 68 करोड़ तथा बिहार में 23 लाख से अधिक लोग दिव्यांगता की श्रेणी में आते है। केन्द्र सरकार ने पिछले चार सालों में 7745 शिविर लगाकर 12 लाख से अधिक दिव्यांगों के बीच 720 करोड़ के उपकरण निशुल्क बांटे हैं।


बिहार में इस तरह के 155 शिविर लगाकर 23 हजार दिव्यांगों के बीच 16 करोड़ से अधिक का उपकरण बांटा गया है। इस अवसर पर पूर्व विधायक अनिल शर्मा, ज़िला अध्यक्ष आशुतोष कुमार, बिहटा प्रमुख मानती देवी, रश्मि देवी, पवन यादव, संजय यादव, सुजीत पासवान, प्रखंड विकास पदाधिकारी बिहटा, बिक्रम, अंचलाधिकारी बिहटा, मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी बिहटा सहित कई लोग उपस्थित थे।

Check Also

पटना ब्लास्ट :: इंडियन मुजाहिद्दीन के रियाज भटकल समेत 3 आतंकी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

डेस्क : 7 वर्ष पहले साल 2014 में बिहार की राजधानी पटना और बोधगया में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *