Breaking News

बिहार :: “ऑन द स्पॉट” खून जांच कर बन रहा हेल्थ कार्ड

पटना (संजय कुमार मुनचुन) : केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण जे पी नड्डा ने कहा कि भारत सरकार का लक्ष्य हर भारतीय सेहतमंद और स्वस्थ रहें इसी उद्देश्य के साथ नई स्वास्थ्य नीति बनाई गई है। 

आयुष्मान भारत जैसी महत्वपूर्ण योजना आप सभी के सामने है। इससे बड़ी संख्या में जरूरतमंद का इलाज मुफ्त में हो रहा है। इस तरह के स्वास्थ्य कुंभ मेले से लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जन जागरूकता आती है। वे स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील होते हैं।

-केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री जेपी नड्डा ने कहा – वर्ष 2022 तक सभी प्राथमिक और अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वैलनेस सेंटर में हो जाएंगे तब्दील

– केंद्रीय राज्य मंत्री श्री चौबे ने की प्रशंसा स्वास्थ्य महाकुंभ से स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूकता के साथ-साथ देश विदेश के डॉक्टरों से चिकित्सीय परामर्श मिलने का मिल रहा है मौका।

23 फरवरी को होगा समापन। प्रदेश के महामहिम राज्यपाल श्री लालजी टंडन समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में रहेंगे मौजूद

– पहले दिन बक्सर सहित शाहबाद के जिलों से सुदूर ग्रामीण इलाकों से बड़ी संख्या में पुरुष महिलाएं बच्चे स्वास्थ्य लाभ के लिए पहुंचे।

– एम्स दिल्ली, पटना सहित केंद्र सरकार के सभी नामचीन हॉस्पिटल, निजी हॉस्पिटल और विदेशों के डॉक्टर महाकुंभ में लोगों को दे रहे हैं चिकित्सीय परामर्श।

बक्सर में भव्य स्वास्थ्य महाकुंभ के आयोजन पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री नड्डा ने स्थानीय सांसद सह केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे की प्रशंसा की। श्री नड्डा किला मैदान में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे जी के प्रयास से लगाए जा रहे हैं । स्वास्थ्य महाकुंभ के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे। इससे पहले उन्होंने सभी स्थलों का दौरा किया। चिकित्सीय परामर्श दे रहे डॉक्टरों से बात की।

लोगों से किया आह्वान अधिक संख्या में उठाएं इसका लाभ
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री नड्डा ने उपस्थित लोगों से आह्वान किया कि अधिक से अधिक संख्या में इस महाकुंभ स्वास्थ्य का लोग लाभ उठा सकें। इसके लिए गांव में जाकर अपने आसपास में लोगों को लाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि बक्सर के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। यहां देश-विदेश के नामचीन डॉक्टर आप को चिकित्सीय परामर्श देने के लिए उपस्थित है। इसका फायदा सभी को उठाना चाहिए।

श्री चौबे जी करुणामयी व्यक्ति है सभी की पीड़ा को समझते हैं – श्री नड्डा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री नड्डा पुरानी यादों में बक्सर पहुंचकर खो गए। उन्होंने कहा कि बिहार से मेरा परिवारिक और आत्मिक रिश्ता है मैं यही पला बढ़ा। और मैं लंबे समय से श्री चौबे जी को जानता हूं।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री नड्डा ने कहा कि स्थानीय सांसद केंद्र में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री मेरे बड़े भाई श्री चौबे जी करुणामई और सभी के पीड़ा को समझने वाले व्यक्ति हैं। सबका कल्याण हो। इसी उद्देश्य के साथ इस महाकुंभ का आयोजन किया गया है इसका लाभ सभी उठाएं। 

सभी निरोग रहे यही है मेरी कामना: श्री चौबे
स्थानीय सांसद केंद्र में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री चौबे ने बक्सर पधारने पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्री श्री जे पी नड्डा का अभिनंदन एवं स्वागत किया। उन्होंने कहा कि महाकुंभ का उद्देश्य सभी को स्वास्थ्य के लिए जागरूक करना है। दो दिवसीय इस मेले में अधिक संख्या में लोग पहुंचे। जिससे उनको देश दुनिया के नामचीन डॉक्टरों से चिकित्सीय परामर्श मिल सके। इसका प्रयास किया गया है। सभी निरोगी हो यह मेरा उद्देश्य है। पहली बार सदर अस्पताल को टेलीमेडिसिन के जरिए एम्स पटना से जोड़ा गया है। कई ऐसी योजनाएं दी जा रही है। जिससे स्वास्थ जिले में सुदृढ़ बनाया जा सके। उन्होंने श्री नड्डा जी का आभार व्यक्त किया। शिविर में जनरल फिजीशियन, हार्ट, कैंसर, गायनोकोलॉजिस्ट, नेफ्रोलॉजिस्ट यूरोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूरोलॉजिस्ट, सहित अधिकतर बीमारियों से संबंधित ख्याति प्राप्त डॉक्टर शिविर में लोगों की जांच कर रहे हैं।

ऑन द स्पॉट खून की जांच कर बना रहा है हेल्थ कार्ड
शिविर में आने वाले लोगों को हेल्थ कार्ड भी बनाया जा रहा है। स्वागत भाषण जिला अधिकारी श्री राघवेंद्र सिंह ने दिया। मंच संचालन एसडीएम के के उपाध्याय और धन्यवाद ज्ञापन सिविल सर्जन के लाल द्वारा किया गया। पटना एम्स के डायरेक्टर डॉ प्रभात कुमार सिंह, एसपी बक्सर, जिला अध्यक्ष बीजेपी राणा प्रताप सिंह, सहित भारी संख्या में सामाजिक कार्यकर्ता बीजेपी के स्थानीय पदाधिकारी आदि मौजूद थे।

Check Also

अफगानिस्तान के बाद कजाकिस्तान भी दहला, तराज शहर में सैन्य ठिकाने के पास धमाका

सैन्य ठिकाने के पास धमाके से दहला कजाकिस्तान कजाकिस्तान के तराज शहर में बड़ा धमाकाकजाकिस्तान रक्षा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *