जॉब एक्सप्रेस :: आयुष्मान भारत योजना के तहत बिहार में जल्द होगी बंपर बहाली

12

डेस्क : बिहार में आयुष्मान भारत योजना के तहत बंपर बहाली निकलने वाली है। इसके लिए सरकार ने अपने स्तर से तैयारी कर ली है। बहाली वाले पदों को भी चिह्नित कर लिया गया है। ये बहाली राज्य व जिलास्तर पर होगी। इसकी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। आयुष्मान भारत योजना के बिहार में सफलतापूर्वक चलाने के लिए राज्य सरकार संविदा पर 150 से अधिक नियुक्तियां करेगी। नियुक्तियां राज्य और जिला स्तर पर पदाधिकारी कर्मचारियों के पदों पर होंगी। सरकार का अनुमान है कि नवसृजित इन पदों पर सालाना साढ़े सात करोड़ रुपये का खर्च आएगा। स्वास्थ्य विभाग जल्द ही इन पदों पर बहाली का विज्ञापन जारी करेगा। 

स्वास्थ्य सुरक्षा समिति का गठन
बिहार में आयुष्मान भारत योजना के संचालन के लिए सरकार ने राज्य स्वास्थ्य सुरक्षा समिति गठित की है। फिलहाल समिति का कामकाज चार पदों के सहारे चल रहा है। इनमें मुख्य कार्यपालक (आइएएस), अपर मुख्य कार्यपालक (आइएएस), प्रशासी पदाधिकारी और वित्त नियंत्रक शामिल हैं।

  • देश में 1.5 लाख गांव में हेल्थ और वेलनेस सेंटर खुलेंगे। यहां सिर्फ बीमारी का इलाज ही नही होगा बल्कि यहां पर हेल्थ चेकअप की सुविधा भी मिलेगी।
  • इस योजना से देश के 10 करोड़ परिवारों और 50 करोड़ लोगों को फायदा होने की संभावना है।
  • यह योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना और सीनियर सिटीजन इंश्योरेंस स्कीम का स्थान लेगी।
  • बीमा कवर के लिए उम्र की भी बाध्यता नहीं रहेगी।
  • इसमें पहले से मौजूद बीमारियां भी कवर होंगी।
  • ये स्कीम कैशलेस होगी और इसमे परिवार के सदस्यों और उम्र का बंधन नहीं होगा।
  • योजना में रजिस्टर्ड किसी भी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में इलाज हो सकेगा।

राज्य स्तर पर चिह्नित किए गए पद
स्वास्थ्य विभाग ने अब योजना में गति लाने के उद्देश्य से राज्य और जिला स्तर पर संविदा आधारित पदों को चिह्नित करते हुए इस पर नियुक्ति का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। चिह्नित पदों में तीन पद प्रतिनियुक्ति से भरे जाएंगे। ये पद हैं मेडिकल अफसर (क्लेम व प्री ऑथराइजेशन), मेडिकल अफसर (सूचीबद्ध इलाज) और मेडिकल अफसर (अंकेक्षण व गुणवत्ता)

इन पदों पर होगी संविदा पर बहाली
निदेशक प्रशासन-1, निदेशक ऑपरेशन -1 निदेशक आइटी व एमआइएस – 1 और निदेशक हेल्थ केयर-1। इन पदों के अलावा जिला स्तर पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के 38, सूचना एवं तकनीकी मैनेजर के 38 एवं कार्यपालक सहायक के 38 पद तथा 35 पद स्टेनो कम पीए, गुणवत्ता मैनेजर, सिस्टम सहायक, फाइनेंस मैनेजर, विधि सलाहकार, प्रोक्योरमेंट मैनेजर, एचआर मैनेजर के सृजित किए गए हैं। इन पदों पर जल्द ही नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

जानें आयुष्मान भारत योजना की प्रमुख बातें 

इस योजना के तहत आने वाले हर परिवार को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कराया जाएगा। इसमें हॉस्पिटलाइजेशन से पहले और बाद के खर्च को भी शामिल किया गया है। साथ ही इस योजना में अस्पताल में भर्ती होने के पहले के स्वास्थ्य संबंधी खर्चे और अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद के खर्चे भी शामिल होंगे।

इसके बीमा कवर से आप छोटे और बड़े सभी तरह के अस्पतालों में इलाज करा सकेंगे। सरकारी और चुने हुए निजी अस्पताल में इलाज की सुविधा मिलेगी। इसके प्रीमियम का भुगतान केंद्र और राज्य सरकार करेंगी। केंद्र सरकार 60 फीसद, राज्य सरकार 40 फीसद खर्च उठाएगी। इसके तहत अस्पताल में भर्ती लाभार्थी को परिवहन भत्ता भी दिया जाएगा।