Breaking News

आशीष झा कोइलखिया मिथिलालोक फाउंडेशन के संयुक्त सचिव मनोनीत

मधुबनी। जिले के कोईलख गांव के मूल निवासी आशीष झा कोइलखिया को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त संगठन मिथिलालोक फाउंडेशन का संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है। संगठन के अध्यक्ष एवं जानेमाने लेखक डॉ. बीरबल झा ने इसकी घोषणा की। यह संस्था सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक विकास के लिए समर्पित है।

 

 

Advertisement

 

“आशीष झा कोइलखिया को इस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त संगठन के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और उसके लक्ष्यों को पूरा करने के लिए संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है,“ डॉक्टर बीरबल झा ने कहा।

Advertisement

आशीष झा कोइलखिया की संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्ति के साथ, मिथिलालोक फाउंडेशन नए कार्यक्रमों की शुरुआत करेगा, जिनमें स्टार्ट-अप समर्थन, दिव्यांगजन के लिए सामाजिक समावेशन, कला और संस्कृति संरक्षण परियोजनाएं, पोषण शिक्षा और खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम, और कौशल-आधारित कार्यक्रम आदि प्रमुख हैं।

 

आशीष झा कोइलखिया बिहार के मधुबनी जिले के कोइलख गांव से है। यह गांव अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ बौद्धिकता के लिए भी प्रसिद्ध है। इसे “विद्वानों का गांव” कहा जाता है, जहां हर चार में से एक व्यक्ति सरकारी अधिकारी, वैज्ञानिक, या आईएएस-आईपीएस अधिकारी है।

 

मिथिलालोक फाउंडेशन ने ‘पाग बचाउ अभियान’ के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की है। यह प्रतिष्ठित संगठन मैथिलों के बीच मिथिला संस्कृति की प्रतिष्ठा को पुनर्जीवित करने के लिए जन जागरूकता अभियान चला रहा है।

 

भारत सरकार ने 2017 में मिथिला पाग पर डाक टिकट जारी किया, जो डॉ. बीरबल झा की अध्यक्षता में मिथिलालोक फाउंडेशन की पहल का परिणाम था। यह फाउंडेशन दुनिया भर में फैले मिथिला समुदाय के लोगों का एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करने की योजना बना रहा है।

मिथिलालोक फाउंडेशन कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम, जागरूकता कार्यक्रम, पर्यावरण संरक्षण, और सामुदायिक विकास परियोजनाएं चलाएगा, साथ ही अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रम भी।

कोइलख गांव की उपजाऊ भूमि ने पंडित हरिनाथ मिश्र, डॉ. भावनाथ मिश्र, पंडित जयदेव मिश्र, डॉ. मोहन मिश्र, मिहिर कुमार झा, सुधीर कुमार झा, नरेंद्र झा, अजीत कुमार झा, उमानाथ झा, और वीरेंद्र नारायण झा जैसे कई विभूतियों को जन्म दिया है। फाउंडेशन जल्द ही मैथिल प्रवासी समुदाय को एक मंच पर लाने के लिए एक सामाजिक संपर्क कार्यक्रम शुरू करेगा।

 

 

Check Also

झंझारपुर में गुलाब यादव ने कर दिया खेला, अब त्रिकोणीय मुकाबला

  मधुबनी: झंझारपुर लोकसभा का चुनाव त्रिकोणात्मक संघर्ष की राह पर चल पड़ा है। जदयू …

मधुबनी में महिला थानाध्यक्ष समेत 4 पुलिसकर्मियों को बंधक बनाकर बदसलूकी व मारपीट, 4 गिरफ्तार

मधुबनी: अरेर थाना क्षेत्र के ढंगा पश्चिम में मंगलवार (20 फरवरी) मारपीट की सूचना मिलने …

मैथली साहित्यकार अरुण लाल दास का निधन, श्रद्धांजलि और साहित्य जगत में शोक की लहर !

कवि कथाकार अरुण लाल दास मानव मन को सूक्ष्मता से पढ़ने की अदभुत क्षमता के …