Breaking News

“हमर भाषा हमर मान, मैथिली शिक्षा हुए अभिमान” समेत कई नारा पदयात्रा में बुलंद, साहित्यांगन का धरना आज

प्राथमिक शिक्षा में मैथिली की पढ़ाई को लेकर युवाओं ने निकाली पदयात्रा

झंझारपुर मधुबनी(डॉ संजीव शमा) : प्राथमिक शिक्षा में मैथिली की पढ़ाई एवं व्यापक रोजगार उपलब्ध करवाने के मुद्दे पर साहित्यांगन द्वारा 23 दिसम्बर को अनुमंडल कार्यालय के समक्ष महाधरना का आयोजन किया गया है। महाधरना के सफल आयोजन को लेकर सहित्यांगन ने विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ताओं के साथ कोर्ट चौक से लँगड़ा चौक तक पदयात्रा निकाली। पदयात्रा का नेतृत्व पवन यादव कर रहे थे। पदयात्रा में शामिल कार्यकर्ताओं ने ‘हमर भाषा हमर मान, मैथिली शिक्षा हुए अभिमान’, ‘जखन मैथिली संविधानमे,तखन कियाक नहि मैथिली प्रावधान मे’,’बिहार सरकार खोलू कान, जागि गेल मिथिलाक दलान’, ‘पाठशाला मे मैथिली चाही’ आदि स्लोगनों के साथ चल रहे थे ।

पदयात्रा लँगड़ा चौक पर जाकर सभा में तब्दील हो गया । जहाँ नेतृत्व कर रहे पवन यादव ने संबोधित करते हुए कहा कि प्राथमिक शिक्षा में मैथिली को स्थान दिलाने के लिए साहित्यांगन द्वारा चलाये जा रहे अभियान के माध्यम से प्राथमिक शिक्षा के साथ पूरे मिथिलांचल क्षेत्र में सभी स्तर के शिक्षण संस्थान में प्रत्येक विषय के पढ़ाई का माध्यम मैथिली हो को जायज ठहराया । साथ ही 23 दिसंबर को पूर्व घोषित महाधरना में जुटने की प्रतिबद्धता दुहराते हुए जन समूह से शामिल होने की अपील की।

सभा को संबोधित करते हुए आनंद झा ने कहा कि मैथिली भाषा केवल बोलचाल के लिये ही नहीं अपितु पढ़ाई का माध्यम बने इसके लिये सबों को प्रतिबद्ध होना होगा । संस्था के मलयनाथ ने विभिन्न संगठनों एवं विभिन्न समुदायों से मैथिली भाषा की महत्ता रोजगार और मिथिला के विकास के परिप्रेक्ष्य में लोगों से सीधा संवाद किया। मौके पर मलयनाथ मिश्र, पवन यादव, डॉ संजीव शमा,आनंद झा, संतोष झा, शंकर झा, विनय कुमार झा, विकास कुमार, विष्णु विज्ञान झा, नवोनाथ प्रसाद, विक्की सिंह, निशांत भाष्कर, रोहन सिंह, कौशल सिंह, भास्कर चौधरी, मोनू सिंह आदि कार्यकर्ता मौजूद थे ।

Check Also

ट्रक-टेंपो की टक्कर में गब्बर घायल

मधुबनी/झंझारपुर (संजीव शमा) : झंंझारपुर थाना क्षेत्र के चनौरगंज के समीप एनएच 57 पर शंकर …