Breaking News

मैथिली के प्रख्यात विद्वान व साहित्यकार प्रो.(डॉ.)जनक किशोर लाल की जयंती का हुआ आयोजन

झंझारपुर मधुबनी(डॉ संजीव शमा) : अनुमंडल के कनकपुरा स्थित प्राथमिक विद्यालय पर रुद्रनाथ दास की अध्यक्षता में मैथिली के प्रख्यात विद्वान साहित्यकार प्रो.जनक किशोर लाल दास की जयंती समारोहपूर्वक मनाया गया।
अपने अध्यक्षीय संबोधन में श्री दास ने जनक किशोर लाल को साहित्य,संगीत व कला के क्षेत्र में व्यापक योगदान पर अपने संस्मरण को साझा किए। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी के व्याख्याता रहते हुए डॉ लाल मैथिली में बहुत सारे ग्रंथो की रचना की । जो उनके मैथिली के प्रति अनुराग को संदर्भित करता है ।वे हमेशा नई पीढ़ी में साहित्यिक एवं कलात्मक चेतना विकसित करने एवं सुंदर शिक्षित समाज निर्माण के लिए सदैव तत्पर रहते थे ।

डॉ जनक किशोर लाल के तैल चित्र पर माल्यार्पण करते अतिथि

जयंती के मौके पर पं.शिव कुमार मिश्र ने डॉ जनक किशोर लाल दास की रचना ‘भालसरिक फूल’ कथा संग्रह को अद्वितीय रचना बताते हुए कहा कि उनकी रचनाओं में कलात्मकता को विशेष रूप से रेखांकित किया गया है। पं.मिश्र ने प्रो.दास लिखित गीत गाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। डॉ दास के पुत्र प्रमोद कुमार दास ने उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला । वहीं सदन कुमार दास ने डॉ दास जुड़े संस्मरण सुनाये। कार्यक्रम का संचालन अजय कुमार दास ने किया।

स्कूली बच्चे को पारितोषिक एवं प्रमाण पत्र प्रदान करते डॉ लाल के पुत्र एवं समारोह में उपस्थित अतिथिगण

जयंति के मौके पर डॉ जनक बाबू की धर्मपत्नी ने गाँव स्थित प्राथमिक विद्यालय के वर्ग चार एवं पांच के मेधावी बच्चो में प्रथम ,द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले छात्र छात्राओं को पारितोषिक एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया गया । इस मौके पर शशि शेखर दास,बौआजी उर्फ श्याम मोहन कर्ण ,रविन्द्र कुमार दास,कार्तिक कुमार दास, सुनील कुमार दास,कृष्णा देवी,आशिष दास,रामलता देवी,कविता देवी,पुनीता कर्ण के अलावा विद्यालय के शिक्षक राम कुमार यादव, अमरेन्द्र कुमार,टोला सेवक श्रीराम सदाय,शिव शंकर सदाय के साथ स्कूल के बच्चे एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे ।

Check Also

ट्रक-टेंपो की टक्कर में गब्बर घायल

मधुबनी/झंझारपुर (संजीव शमा) : झंंझारपुर थाना क्षेत्र के चनौरगंज के समीप एनएच 57 पर शंकर …